मीठा दही बहुत फायदेमंद है, लेकिन ये लोग बचकर रहें

क्या आप जानते हैं मीठा और दही के सेवन का फायदा? दही संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए मुफीद है। दूसरी तरफ शुगर या मीठा पूरे दिन काम करने के लिए शरीर को ग्लूकोज मुहैया कराता है।

Sweet yogurt is very beneficial, but these people stay away

Do you know the benefits of consuming sweet and yogurt? Yogurt is suitable for overall health. Sugar or sweet, on the other hand, provides glucose to the body to function throughout the day.

दही एक डेयरी उत्पाद है। ये दूध में बैक्टीरिया मिलाने से तैयार होता है। बैक्टीरिया ही दूध को गाढ़ा करता है। दही, पाचन क्रिया को बेहतर करने के अलावा दांत और हड्डियों को मजबूत बनाता है। ये आंतों में अच्छे बैक्टीरिया का निर्माण कर उन्हें चिकना रखता है। दही का इस्तेमाल कई डिश में होता है।

स्वाद को बेहतर बनाने के अलावा स्वास्थ्य के लिए भी दही बतौर सुपर फूड है। दही, त्वचा निखारने, वजन घटाने और बालों से ड्रैंडफ दूर करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है। आपके शरीर के लिए दही पोषक तत्वों से भरपूर है। 100 ग्राम में दही में कैलोरी- 98, फैट- 4।3 ग्राम, कोलेस्ट्रॉल- 17 मिलीग्राम, सोडियम- 364 मिलीग्राम, पोटैशियम- 104 मिलीग्राम, कार्बोहाइड्रेट्स- 3।4 ग्राम, शुगर- 2।7 ग्राम और प्रोटीन- 11 ग्राम पाया जाता है।

भारत में किसी शुभ आयोजन से पहले दही चीनी खिलाने की भी परंपरा रही है। दही और चीनी या शुगर का सेवन महत्वपूर्ण कार्यों की शुरुआत से पहले शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं मीठा और दही के सेवन का फायदा इसके अलावा भी है? दही संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए मुफीद है। उसका इस्तेमाल स्वास्थ्य की कई समस्याओं में किया जाता है। जबकि दूसरी तरफ शुगर या मीठा पूरे दिन काम करने के लिए हमारे शरीर को ग्लूकोज मुहैया कराता है। सबसे बेहतर समय मीठा और दही खाने का सुबह को है। खाली पेट एक कप दही और मीठा खाने के फायदे अनगिनत हैं।

आंतों को स्वस्थ रखता है

दही में मौजूद अच्छा बैक्टीरिया आपके पेट को स्वस्थ रखता है। सुबह में दही का इस्तेमाल हमारी आंतों के लिए फायदेमंद है। इससे शरीर के अदर अच्छा बैक्टीरिया बढ़ता है और इसके अलावा इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। अच्छा बैक्टीरिया पेट की सामान्य समस्याओं और यहां तक कि गंभीर मामले जैसे आंत के कैंसर से भी हिफाजत करता है।

पचने में आसान होता है

क्या आप जानते हैं आपका शरीर दूध से ज्यादा दही को जल्दी पचाता है? दही में कुछ ऐसे प्रोटीन पाए जाते हैं जो आसानी से पच जाते हैं। बेहतर है ब्रेकफास्ट में दही का इस्तेमाल किया जाए क्योंकि ये दूध से ज्यादा जल्दी पच जाता है।

ग्लूकोज के तौर पर काम

दिन भर ठीक ढंग से काम करने के लिए आपके शरीर को ग्लूकोज की पर्याप्त मात्रा की जरूरत होती है। सुबह में एक कप शुगर और दही ग्लूकोज से आपके शरीर को भरता है और इसके चलते आपको दिन भर ऊर्जावान रहने में मदद मिलती है।

आपके पेट को ठंडा रखता है

अगर आप कब्ज, अपच या एसिडिटी जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो एक कप दही चीनी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। शुगर और दही का मिश्रण आपके पेट के लिए फायदेमंद है। मिश्रण पेट की जलन और एसिडिटी को कम करता है। कुल मिलाकर दही और मीठा खाने का ये फायदा है कि इससे आपकी पाचन संबंधी समस्याएं दूर रह सकती हैं। आपके पाचन तंत्र को उस वक्त सबसे ज्यादा फायदा पहुंचता है जब एक कप दही और चीनी खाया जाए। अगर आपको बराबर पाचन समस्याओं से जूझना पड़ता है, तो अपनी रोजाना की डाइट में दही और चीनी को जरूर शामिल करना चाहिए।

सावधान रहें

दही और शुगर का मिश्रण ज्यादातर लोगों के लिए मुफीद होता है। लेकिन ध्यान रखनेवाली बात ये है कि उसका नकारात्मक असर भी हो सकता है। सर्दी, खांसी से पीड़ित लोगों को दही और मीठा नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा, अगर आपको डायबिटीज का रोग है, तो जरूर दही और चीनी खाने से दूर रहें। इसके अलावा, शुगर का मतलब है कैलोरी का सेवन करना। लिहाजा, सबसे बेहतर उपाय है कि वजन कम करने के प्रयास में इसको नजरअंदाज करें।

 

Related posts

Leave a Comment