जीवा स्कूल के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान को अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्ट शैक्षणिक योगदान के लिए हुए सम्मानित

फरीदाबाद। सेक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की संस्था इंटरनेशनल सिम्पोजियम एंड अवॉर्ड 2020 के तहत ‘कमैन्डेबल कान्ट्रीब्युशन इन चेजिंग द एजुकेशन सिस्टम 2020’ की ओर से सम्मानित किया गया।

Rishipal Chauhan, President of Jeeva School honored for international outstanding academic contribution

Faridabad. Mr. Rishipal Chauhan, President of Jeeva Public School, Sector 21B, was awarded the Commander Contribution in Chasing the Education System 2020 under the International Symposium and Award 2020, an international level institution.

अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम का वर्चुअली आयोजन हुआ, जिसमें देश-विदेश के अनेक विख्यात शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षाविदों ने भाग लिया। कई भारतीय  शिक्षाविदों ने शिक्षा पद्धति पर विचार रखं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अनेक गणमान्य व्यक्तित्व के धनी व शिक्षाविदों ने भी भाग लिया, जिनमें मुख्य अतिथि के रूप में मि० जॉर्जसालाजर (जॉनसन स्पेस नासा सेंटर, यूएसए)ए डॉ. इसाबेल पेडरेजा (साईंटिस्ट, सीईआरएन, स्विट्जरलैंड), राघव शर्मा (को-फाउंडर स्मार्ट सरकट्स इनोवेशन) उपस्थित रहे।

इसके अतिरिक्त  इस कार्यक्रम में फ्रांस, स्विट्जरलैंड, अमेरिका जैसे देशों से भी के अनेक महान शिक्षाविद अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में विशेष वक्ता के रूप में उपस्थित रहे डॉ. शंकर प्रसाद दत्ता प्रधानाचार्य कृष्णनगर वेस्ट बंगाल, डॉ. अनुराधा गोविंद प्रधानाचार्या जेएम इंटरनेशनल स्कूल नई दिल्ली, सुश्री भावना छिब्बर, सुश्री नीता दुआ, जीवा पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने भाग लिया तथा नई भारतीय शिक्षा नीति के पक्ष में अपने वक्तव्य प्रकट किए। सभी शिक्षाविदों ने नई शिक्षा पद्धति पर बड़े प्रभावशाली वक्तव्य रखें।

चौहान विगत कई वर्षों से शिक्षा जगत में सक्रिय हैं और सफलता से नई शिक्षा नीति की विचारधारा के अनुसार ही अपने विद्यालय का संचालन कर रहे हैं। उन्होंने अपने विद्यालय में तकनीकी, आधुनिक शिक्षा, एवं भारतीय मूल्यों एवं संस्कारों का अद्भुत सामंजस्य बनाया है। उनके विद्यालय में प्रतिदिन नियम से छात्र स्वाध्याय करते हैं, एसओई के माध्यम से अपने तथा अपने समाज के कल्याण कारी कार्यों की रूप रेखा तैयार करते हैं।

जीवा पब्लिक स्कूल की शिक्षा नीति अपने अत्याधुनिक प्रयोगों एवं नवीन नीति के कारणों से विख्यात है। विद्यालय में अटल टिंकरिक लैब (एटीएल) बनाई गई है, यहाँ पर एमएन टेस्ट के द्वारा छात्रों की प्रवृत्ति और प्रकृति को भी जांचा जाता है। विद्यालय में अत्याधुनिक साईंस लैब है, वहीं यहां पर हथकरघे से बुनाई सिखाई जाती है, पलम्बिंग और पॉट्री मेकिंग भी सिखाई जाती है।

विद्यालय के छात्र शिक्षा के क्षेत्र में उच्चकोटि का परीक्षा परिणाम देने के साथ-साथ  सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रहते हैं। विद्यालय की ओर से समय-समय पर ऐसे अनेक कार्यशालाओं का भी आयोजन किया जाता है, जिसमें शैक्षणिक कार्यों के साथ सामाजिक कार्य का भी समावेश होता हैं जैसे इंडिया इन एक्शन व रोटरी कल्ब के सामाजिक कार्यक्रम इत्यादि।

ऋषिपाल चौहान के अनुसार छात्र गीली मिट्टी के समान होते हैं, जिन्हें हम जिस प्रकार के सांचे ढालेंगे, वहीं आकार पाएंगे। अतः नई शिक्षा इन्हीं विषयों पर आधारित हैं।

 

Related posts