स्वीडन में कुरान जलाने पर भड़का दंगा

स्टॉकहोम। स्वीडन में दंगा भड़क उठा है। दरअसल माल्मो शहर में 300 धुर दक्षिणपंथी कार्यकर्ता इकट्ठा हुए और उन्होंने कुरान को जलाया। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर पत्थर फेंके और कार के टायर में आग लगा दी। शहर की नाटकीय तस्वीरों में सड़क पर जलाए जा रहे टायर और स्कैंडिनेवियाई देश के दक्षिण में माल्मो के ऊपर उठता धुआं का एक बड़ा गुबार देखा जा सकता है।

Riot erupted over burning Quran in Sweden

Stockholm. Riot erupted in Sweden. In fact, 300 right-wing activists gathered in Malmö city and burned the Quran. The activists then threw stones at the police and set the car tires on fire. Dramatic photographs of the city can see tires being burnt on the road and a great gust of smoke rising above Malmö in the south of the Scandinavian country.

तनाव को कम करने के लिए घटनास्थल पर जब पुलिस पहुंची तब 300 प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने उनपर पत्थर फेंके। इससे पहले दिन में, दक्षिणपंथी अतिवादियों ने कुरान को जला दिया था। दानिश पॉलिटिकल पार्टी के नेता की गिरफ्तारी के बाद शहर में एक योजनाबद्ध तरीके से बैठक आयोजित की गई थी। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने कुरान जला दिया।

स्थिति नियंत्रण में नहीं

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि यह सब कुछ हमारे नियंत्रण से अभी बाहर है और हम इसपर काबू पाने के लिए सक्रियता से लगे हुए हैं। हम अभी जो घट रहा और जो आज पहले घट चुका है, के बीच में संबंध तलाशने की कोशिश कर रहे हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि शहर के जिस हिस्से में कुरान जलाया गया, वहीं प्रदर्शन आयोजित किया गया था।

स्थानीय दैनिक अखबार एफ्टोनब्लेडेट की रिपोर्ट के अनुसार तीन व्यक्ति आज सुबह कुरान की प्रतियां लेकर यहां पहुंचे थे। कुरानों इस्लाम धर्म का पाक ग्रंथ माना जाता है। इस जगह पर ही प्रदर्शन आयोजित किए गए।

माल्मो की पुलिस ने बताया कि वह दंगों पर काबू पाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। समाचार पत्र के अनुसार, स्वीडेन के दूर-दराज के राजनीतिक नेता रमसुस पालुदन को माल्मो में मीटिंग की इजाजत नहीं मिलने के बाद दंगा भड़क गया। उन्हें स्वीडेन के बॉर्डर पर ही रोक दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि पालुदन जो अपने मुस्लिम विरोधी बयानबाजी के लिए जाने जाते हैं, को स्वीडन में दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।

 

Related posts

Leave a Comment