जीवा के अध्यक्ष चौहान ‘हिन्द रत्न अवॉर्ड फॉर एजूकेशन एक्सीलेंस’ से सम्मानित

फरीदाबाद। सेक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘एसोसिएशन फॉर इकोनॉमिक्स ग्रोथ’ की ओर से ‘हिन्द रत्न अवॉर्ड फॉर एजूकेशन एक्सीलेंस’ से सम्मानित किया गया।

President of Jiva conferred with ‘Hind Ratna Award for Education Excellence’

यह कार्यक्रम नई दिल्ली में 15 मार्च को गूगल मीट के माध्यम से वर्चुअल आयोजित किया गया, जिसमें अनेक शिक्षण संस्थानों के शिक्षाविदों ने भाग लिया।

ऋषिपाल चौहान को यह पुरस्कार, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सामाजिक क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए दिया गया है।

चौहान विगत 27 वर्षों से अपना निजी स्कूल चला रहे हैं। जिले में उनके स्कूल की शैक्षणिक व्यवस्था उच्च कोटि की है, जहां शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य एवं सामाजिक विषयों पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। संस्थान अपने अनुशासन और उच्च कोटि की शिक्षा के लिए अनूठा स्थान रखता है।

छात्र अपनी शारीरिक संरचना के अनुसार करते हैं भोजन

इस स्कूल में छात्र को उनकी प्रवृत्ति के अनुसार ही ढाला जाता है, ताकि वह एक सफल नागरिक बन सकें। यह एक आयुर स्कूल है, यहां प्रत्येक छात्र अपनी शारीरिक संरचना को भली-भांति जानता है और उसी के आधार पर भोजन भी करता है।

तकनीकी ज्ञान के साथ नैतिक ज्ञान भी

विद्यालय में छात्र सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। विद्यालय में इंडिया इन एक्शन के तहत अनेक सामाजिक कार्य किए जाते हैं। विद्यालय में छात्रों को पाठ्यक्रम की शिक्षा के साथ-साथ तकनीकी ज्ञान व नैतिक ज्ञान से भी अवगत कराया जाता है।

 

Related posts