केजरीवाल सरकार ने अब मॉस्क के अलावा इस बात पर भी लगाया 2000 का जुर्माना

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में कोरोना का प्रकोप लगातार जारी है और इस पर काबू पाने की सरकारों की सभी कोशिशें नाकाम होती दिख रही हैं। दिल्ली के उपराज्यपाल ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 महामारी प्रबंधन नियंत्रण 2020 के नियमों में बदलाव को मंजूरी दे दी है। नए नियमों के तहत अब कोरोना के मानदंडों और सामाजिक दूरी के नियम तोड़ने पर 2000 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही मास्क न पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर पान, गुटखा आदि खाने पर भी 2000 रुपये जुर्माना देना होगा।

Kejriwal government now imposed 2000 fine on this in addition to mask

New Delhi. Corona outbreak continues in Delhi-NCR and all efforts of governments to overcome it seem to fail. The Lieutenant Governor of Delhi has approved a change in the rules of the Kovid-19 Epidemic Management Control 2020 in the national capital. Under the new rules, now a fine of Rs 2000 thousand will be imposed for breaking the norms of Corona and the rules of social distance. Along with this, a fine of Rs 2000 will also be paid for not wearing masks and eating paan, gutkha etc. in public places.

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं, जिसके चलते केजरीवाल सरकार ने इस पर नियंत्रण के लिए प्रभावी उपाय अपनाने का निर्णय लिया है।

दरअसल, एक दिन पहले ही दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में मास्क न लगाने पर 2000 रुपये जुर्माना लगाने का फैसला किया था, जिस पर अब राज्यपाल ने भी मुहर लगा दी है। अभी तक जुर्माने के तौर पर 500 रुपये वसूले जा रहे थे।

इन नियमों को न मानने पर जुर्माना

दिल्ली सरकार के नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया गया है कि क्वारंटीन नियमों का पालन नहीं करने, सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) को नहीं अपनाने और

सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क नहीं पहनने पर 2 हजार जुर्माना वसूला जाएगा। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर थूकना प्रतिबंधित करने के साथ ही अब सार्वजनिक क्षेत्रों में पान, गुटका, तम्बाकू के सेवन पर भी प्रतिबंध है।

4 गुना जुर्माना बढ़ा

इससे पहले दिल्ली सरकार ने गुरुवार को सार्वजनिक क्षेत्रों में मास्क नहीं पहनने के लिए 2,000 रुपये का जुर्माना लगाने के अपने इरादे को स्पष्ट कर दिया था और पहले के जुर्माने से चार गुना वृद्धि करते हुए नियम को और भी सख्त करने का फैसला किया था।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मौजूदा महामारी से निपटने के लिए गुरुवार को व्यापक उपायों की घोषणा की थी। उनमें मास्क नहीं पहनने पर 2,000 रुपये का जुर्माना, निजी अस्पतालों में 80 फीसदी आईसीयू बेड आरक्षित करना और हर जिले में टेस्ट केंद्रों की संख्या दोगुनी करना शामिल था।

बता दें कि दिल्ली में 28 अक्टूबर से कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई है।

Related posts

Leave a Comment