हरियाणा की नई औद्योगिक नीति में एरो-स्पेस व एविएशन पर होगा फोकसः दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य होगा, जो अपनी नई उद्योग नीति में ऐरो-स्पेस और एविएशन को भी थ्रस्ट-सेक्टर के तौर पर फोकस करेगा।

Haryana’s new industrial policy will focus on aerospace and aviation: Dushyant Chautala

Chandigarh. Haryana Deputy Chief Minister Dushyant Chautala said that Haryana will be the first state in the country to focus on aerospace and aviation as thrust-sectors in its new industry policy. 

हरियाणा इंटरप्राइजिज प्रमोशन पॉलिसी-2020 को लेकर चंडीगढ़ में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने फिर बैठक की।

इसके बाद उन्होंने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार एक श्रेष्ठ औद्योगिक नीति के प्रारूप को अंतिम रूप देने में जुटी है। नई उद्योग-नीति ऐसी बना रहे हैं, जो उद्योगपतियों के लिए हितकारी हो, प्रदेश में निवेश बढ़े, युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिलें।

उन्होंने कहा कि इस हरियाणा एंटरप्राइजिज प्रमोशन पॉलिसी-2020 को अंतिम रूप देने के लिए बैठकों का दौर चल रहा है। आज हुई बैठक में भी नई उद्योग नीति को लागू करने के लिए विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों के लिए और अधिक अनुकूल माहौल उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2020 से 2025 तक की नई उद्योग नीति बनाई जा रही है जिसे अगले माह तक लागू कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से विधायकों, सांसदों और प्रदेश की सभी औद्योगिक एसोसिएशनों के साथ-साथ फिक्की, एसोचौम जैसी राष्ट्रीय स्तर की औद्योगिक एसोसिएशनों से 8 सितंबर तक अपने सुझाव देने के लिए आग्रह किया गया है।

डिप्टी सीएम ने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि प्रदेश में खासतौर पर थ्रस्ट-सेक्टर के साथ-साथ आयात-निर्यात करने से जुड़ी यूनिटों को अधिक से अधिक स्थापित किया जाए और सरकार नई उद्योग नीति में इस पर पूरा फोकस कर रही है।

उन्होंने मेडिकल टेक्नोलॉजी से जुड़े बल्क ड्रग्स-पार्क का जिक्र करते हुए कहा कि हरियाणा उन अग्रणी राज्यों में से होगा जो अपने सभी 22 जिलों को विभिन्न क्लस्टरों में बांटकर औद्योगिक इकाइयों को प्रोत्साहन दे रहा है।

इस बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी.उमाशंकर, हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव ए.के सिंह, निदेशक साकेत कुमार व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Related posts