हरियाणा के 7 एसईजेड में होगा 10000 करोड़ का निवेश, 1 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी: दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश में 7 Special Economic Zone ( SEZ ) में लगभग दस हजार करोड़ रूपए के निवेश का लक्ष्य है जिससे एक लाख युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

Investment of 10000 crores in 7 SEZs of Haryana, 1 lakh youth will get jobs: Dushyant Chautala

Chandigarh. Deputy Chief Minister Dushyant Chautala has said that there is a target of investment of about ten thousand crores in 7 Special Economic Zone (SEZ) in the state, which will create employment opportunities for one lakh youth.

डिप्टी सीएम ने आज यहां बताया कि प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा विदेशी निवेश को हरियाणा में लाया जा सके। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार की ओर से जानी-मानी कंपनी Enterprise SIngapore, Flipkart, GLS Films,IKAE, ATL group, Sembcorp SIngapore, DCM textiles समेत कई अन्य बहुराष्ट्रीय कंपनियों से कोविड-19 के दौरान भी वेबिनार के माध्यम से हरियाणा में निवेश के लिए बातचीत हुई है। इन चर्चाओें के दौरान इन सभी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भरपूर उत्साह दिखाया है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में विदेशी निवेश से उद्योगों को स्थापित करने के लिए माहौल अनुकूल है। Ease of Doing Business के मामले में हरियाणा उत्तर भारत में पहले तथा देश में तीसरे स्थान पर है तथा हरियाणा सरकार का लक्ष्य राज्य को टॉप पर ले जाने का है।

उन्होंने जानकारी दी कि प्रदेश में उद्योगों को विकसित करने के लिए HSIIDC की ओर से 34 Industrial Estate तैयार किए गए हैं, इनमें IMT फरीदाबाद, बावल, मानेसर, पानीपत, गुरूग्राम में अलग-अलग प्रकार के 1100 से अधिक औद्योगिक प्लॉट उपलब्ध हैं।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा देश में Capital goods of manufecturers के क्षेत्र में अग्रणी क्षमता रखता है तथा इसके लिए बावल व मानेसर क्षेत्र अहम रोल अदा कर रहा है।

इसके अलावा, दिल्ली-मुम्बई व अमृतसर-कोलकाता एक्सप्रेस-वे तथा कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे पर मुख्य इण्डस्ट्रीयल कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है जो पूरे प्रदेश को कवर करते हुए औद्योगिक यूनिट की कनेक्टिवीटी को हब और बंदरगाह से जोड़ेगा।

 

Related posts