डॉलर के दाम चढ़ने से मार्च के बाद सोना-चांदी में हुई बड़ी गिरावट

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच पिछले सप्ताह सोने और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है। मार्च के बाद से यह सबसे बड़ी गिरावट मानी जा रही है। वैश्विक अर्थव्यवस्था में आगे तेजी को लेकर अनिश्चितता बरकरार है। इस बीच डॉलर में भी तेजी देखने को मिल रही है। यही कारण है कि अब सोने की मांग में कमी आई है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से आर्थिक रिकवरी का अनुमान कमजोर हो रहा है, खासकर यूरोप में।

Gold and silver fall after March due to rise in dollar price

New Delhi. Gold and silver prices have fallen significantly in the past week amid the corona virus epidemic. This is believed to be the biggest decline since March. Uncertainty remains ahead in the global economy. Meanwhile, the dollar is also seeing a boom. This is why the demand for gold has decreased. Estimates of economic recovery are weakening, especially in Europe, due to increasing cases of Kovid-19.

पिछले सप्ताह सोने के दाम में 4.6 फीसदी की गिरावट आई है। जबकि चांदी भी 15 फीसदी तक लुढ़की है। जानकारों का मानना है कि डॉलर में मजबूती से सोने पर दबाव बढ़ा है। अनुमान है कि अगले सप्ताह अन्य करंसी के मुकाबले डॉलर में बीते 6 महीने की सबसे बड़ी तेजी देखने को मिल सकती है।

दरअसल, सोने की कीमतों में तेजी से महंगाई  को मात देने में मदद मिलती है, लेकिन उपभोक्ता मूल्यों में वृद्धि की वजह से अब सोने के भाव को झटका लग रहा है।

अमेरिका के फेडरल रिजर्व अधिकारियों का कहना है कि केवल केंद्रीय बैंक ही अकेले अर्थव्यवस्था को दुरुस्त नहीं कर सकता है। कोरोना के आंकड़ों में इजाफा होने से महंगाई का डर बढ़ गया है। लिहाजा इसका असर अब सोने के दाम पर भी पड़ रहा है।

प्लेटिनम के भाव में गिरे

अमेरिकी सीनेट अब 2.5 लाख करोड़ डॉलर के अगली प्रोत्साहन पैकेज पर काम कर रही है। अगले सप्ताह ही इससे संबंधित बिल पास हो सकता है। सोने और चांदी के अलावा प्लेटिनम के भाव में भी बड़ी गिरावट दर्ज की जा रही है।

राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर भी निवेशक अब सतर्क दिखाई दे रहे हैं। जानकारों का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव और भू-राजनीतिक तनाव की वजह से आर्थिक अनिश्चितता बरकरार रहेगी।

घरेलू बाजार में भी लुढ़के दाम

घरेलू बाजार की बात करें, तो मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज पर शुक्रवार को सोने का वायदा भाव 238 रुपये लुढ़कर 49,666 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। गोल्ड के साथ-साथ चांदी में भी गिरावट देखने को मिली। चांदी करीब 1 फीसदी लुढ़ककर 59,018 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। साप्ताहिक आधार पर देखें, तो सोने के भाव में करीब 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट रही। जबकि, चांदी करीब 9,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा सस्ती हुई है।

 

Related posts