एफआईए ने उद्यमियों की मदद को बनाई एमएसएमई हेल्प डेस्क

फरीदाबाद। शहर के प्रमुख औद्योगिक संगठन फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा आज अपने एमएसएमई सदस्यों के लिए विशेष एमएसएमई हेल्प डेस्क की स्थापना की गई। डेस्क का उद्घाटन एसोसिएशन के प्रधान बीआर भाटिया ने किया।

FIA created MSME Help Desk to help entrepreneurs

बीआर भाटिया ने बताया कि इस डेस्क की स्थापना का उद्देश्य भारत सरकार द्वारा एमएसएमई की नई परिभाषा से अपने सदस्यों को अवगत कराना है और केंद्र सरकार द्वारा घोषित नई रजिस्ट्रेशन स्कीम की जानकारी व उद्यम पंजीकरण में मदद करना है।

भाटिया ने जानकारी दी कि यह डेस्क एसोसिएशन कार्यालय परिसर में प्रातरू 11.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक कार्य करेगी। इसके बाद भी इस संबंध में फोन पर तथा ऑनलाइन जानकारी ली जा सकती है।

उन्होंने कहा कि एमएसएमई सदस्यों के लिए इस डेस्क की आवश्यकता काफी समय से महसूस की जा रही थी और अब जबकि केंद्र सरकार द्वारा एमएसएमई के निवेश संबंधी सीमा को पुनः परिभाषित किया गया है। ऐसे में संबंधित एवं अन्य जानकारियां देना आवश्यक हो गया है। इस स्थिति में यह डेस्क निश्चित रूप से एमएसएमई सैक्टर के लिये काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होगी।

भाटिया ने जानकारी दी कि इस डेस्क का एडवाईजर अनिल चौधरी (सेवा निवृति संयुक्त निर्देशक जिला उद्योग केंद्र) को बनाया गया है, क्योंकि सरकारी नौकरी में रहते हुए इन्हें एमएसएमई की समस्याओं एवं सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं की पर्याप्त जानकारी है।

एडवाइजर अनिल कुमार चौधरी ने एमएसएमई की निवेश सीमा को लेकर की गई व्याख्या एवं उद्यम रजिस्ट्रेशन योजना संबंधी जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि 1 जुलाई 2020 से माइक्रो सेक्टर की निवेश सीमा एक करोड़ रूपये और टर्न ओवर 5 करोड़ रूपये, स्मॉल सेक्टर की निवेश सीमा को 10 करोड़ रुपये और टर्न ओवर को 50 करोड़ रूपये, मीडियम सेक्टर की निवेश सीमा को 50 करोड़ रूपये एवं टर्नओवर को 250 करोड़ रूपये निर्धारित किया गया है।

उन्होंने कहा कि यही नहीं एमएसएमई के क्षेत्र में उद्योगों के साथ सर्विस क्षेत्रों को भी शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने भी राज्य स्तर पर हरियाणा उद्योग के अंतर्गत अलग से पंजीकरण योजना का आरंभ किया है। ताकि राज्य में चल रहे उद्योग एवं सर्विस क्षेत्र का डाटा तैयार किया जा सके।

चौधरी ने जानकारी दी कि निर्यात से आई राशि को टर्नओवर से छूट दी गई है। 30 जून, 2020 तक पंजीकृत एंटरप्राइजेज की क्लासिफिकेशन की जाएगी और सभी को 31 मार्च 2021 तक उद्यम क्लासिफिकेशन लेना आवश्यक होगा। इस संबंध में मोबाइल नं. 9811305900 एवं एफआईए कार्यालय से अधिक जानकारी ली जा सकती है।

कार्यक्रम में एफआईए स्किल एंड डेवलपमैंट पैनल के चेयरमैन एचएल भूटानी, स्लेजहैमर के प्रबंध निर्देशक प्रदीप मोहंती आदि मौजूद रहे।

Related posts