कोरोना कहरः फरीदाबाद के डीएम यशपाल ने दिए निजी अस्पतालों में 50 प्रतिशत बैड रिजर्व रखने के आदेश

फरीदाबाद। जिल उपायुक्त यशपाल ने कहा कि जिला में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए निजी अस्पतालों में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए आरक्षित बैडों की संख्या बढ़ाकर 25 से 50 प्रतिशत की जाएगी। इसके साथ ही प्राईवेट अस्पतालों में यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि ञ्चया यहां जरूरतमंदों को पूरे बैड मिल रहे हैं अथवा नहीं? उपायुक्त यशपाल लघु सचिवालय में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते आपदा प्रबंधन की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।

Faridabad DM Yashpal orders to keep 50 percent bed reserve in private hospitals

Faridabad. Deputy Commissioner Yashpal said that in view of increasing cases of corona in the district, the number of beds reserved for corona positive patients will now be increased from 25 to 50 percent in private hospitals. Along with this, it will also be ensured in private hospitals whether the needy are getting full beds here or not? Deputy Commissioner Yashpal was addressing a disaster management meeting in the Small Secretariat due to rising cases of corona.

मीटिंग में सिविल सर्जन द्वारा यह मांग रखी गई कि कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के बाद कई स्थानों से बिस्तर न मिलने की शिकायतें मिल रही हैं। ऐसे में निजी अस्पतालों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या 50 प्रतिशत की जाए। इस पर उपायुक्त ने तुरंत इस प्राईवेज अस्पतालों को इसके लिए दिशा-निर्देश जारी करने के आदेश दिए।

इसके साथ ही उपायुक्त ने बताया कि प्राईवेज अस्पतालों में यह भी देखा जाए कि वहां पर जिन कोरोना पॉजिटिव लोगों को बैड दिए गए हैं क्या वह सही हैं अथवा नहीं? उन्होंने कहा कि कई अस्पतालों ने दूसरे जिला के लोगों को भी ईलाज के लिए बैड मुहैया करवाए हैं।

उन्होंने इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को एक कमेटी का गठन करने के निर्देश भी दिए।

मीटिंग में नगर निगम व श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह बाजारों में जाकर जागरूकता अभियान चलाएं और लोगों को सामाजक दूरी का पालन करने व मास्क का प्रयोग करने के निर्देश दें। इस कार्य को सख्ती से लागू करें। सभी एसडीएम को भी इसके लिए उन्होंने निर्देश जारी किए।

उपायुक्त ने मीटिंग में पुलिस विभाग को चालान बढ़ाने के लिए भी कहा। इसके साथ ही शहर के सभी व्यापारिक संगठनों से भी अपील करते हुए कहा कि वह कोरोना की गंभीरता को समझें और अपने-अपने क्षेत्रों में छोटे-बड़े व्यापारियों व दुकानदारों को समझाएं कि वह अपने प्रतिष्ठानों पर सामाजिक दूरी का पालन करें और मास्क अवश्य लगाएं।

उपायुक्त ने इस दौरान जिला में कोरोना नियंत्रण को लेकर बनाए गए कोविड केयर सेंटरों की समीक्षा भी की।

उन्होंने कहा कि प्रशासन ने 25 से ज्यादा कोविड केयर सेंटर चिह्नित किए हैं और इनमें से आठ इस समय कार्य भी कर रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन कोविड केयर सेंटरों में सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। यहां गर्म पानी की केतली व कंबल की व्यवस्था बेहतर ढंग से हो।

जिला में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की सैंपलिंग बढ़ाने को लेकर उन्होंने कहा कि यह कार्य आईसीएमआर के निर्देशों के अनुसार ही किए जाएं। मीटिंग में उन्होंने कहा कि हमें इस आपदा से बेहतर ढंग से निपटना है।

मीटिंग में एसडीएम फरीदाबाद जितेंद्र कुमार, एसडीएम बल्लभगढ़ अपराजिता, एसडीएम बडखल पंकज सेतिया, हुडा एस्टेट ऑफिसर परमजीत चहल, सीएमओ रणदीप सिंह पुनिया, एसीपी मुख्यालय सिमरदीप सिंह, डिप्टी सीएमओ रामभगत, डिप्टी सीएमओ रमेश, राजेश श्योकंद और दीपक भी मौजूद थे।

Related posts