केंद्र ने जारी कीं अनलॉक 4.0 गाइडलाइंस, राज्यों का लॉकडाउन नहीं चलेगा, जानिए कब से चलेगी मेट्रो और क्या-क्या खुला

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक 4.0 गाइडलाइंस की घोषणा कर दी गई है। सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि गृह मंत्रालय के परामर्श के साथ शहरी विकास मंत्रालय और रेलवे मंत्रालय के द्वारा मेट्रो ट्रेनों को 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से चलाया गया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से 22 मार्च से ही देश भर में मेट्रो परिचालन बंद है।

Center issue unlock 4.0 guidelines, states lockdown will not work, know when metro will open and what will be open

New Delhi. Unlocked 4.0 guidelines have been announced by the central government. Guidelines issued by the government said that the metro trains will be run in a phased manner from September 7 by the Ministry of Urban Development and Ministry of Railways in consultation with the Ministry of Home Affairs. Metro operations have been closed across the country since March 22 due to the lockdown implemented to prevent corona virus infection.

मेट्रो सेवा शुरू होने से दिल्ली एनसीआर के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी जो दफ्तर या अन्य जगहों पर जाने के लिए मेट्रो की सवारी पसंद करते हैं।

कोरोना काल में मेट्रो को सुरक्षित तरीके से चलाने के लिए खास तैयारी की गई है।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने पिछले सप्ताह कहा था कि उसे जब भी सरकार से निर्देश प्राप्त होगा, वह अपना परिचालन बाहल करने के लिए तैयार रहेगी।

एक सूत्र ने कहा कि हम सेवाओं की बहाली के लिए अनुमति का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन, सुरक्षा के सारे उपाय तैयार कर लिए गये हैं तथा कुछ और तैयार भी किए जा रहे हैं, ताकि जब भी सेवाएं बहाल करने का आदेश हो, तब हम यात्रियों की अधिकतम सुरक्षा सुनिश्चित कर पाएं।

अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों और ट्रेनों में मास्क लगाना अनिवार्य होगा और बिना मास्क वालों को मेट्रो परिसर में घुसने नहीं दिया जाएगा। साथ ही एक दूसरे के बीच दूरी का भी पालन किया जाएगा।

सूत्र ने कहा कि ट्रेनें यात्रियों के चढ़ने उतरने के लिए नियमित दिनों की तुलना में अधिक देर तक रूकेंगी, ताकि सवारी ऐसा करते समय एक दूसरे से दूरी बनाकर रख पाएं। साथ ही लिफ्ट में प्रवेश करने वालों की संख्या सीमित की जाएगी और सटीक संख्या पर अभी विचार विमर्श चल रहा है।

अब ऑटो टॉप अप के नये स्मार्ट कार्ड से लेकर सीटों और प्लेटफार्म के फ्लोर पर स्टिकर चिपकाये जायेंगे, ताकि एक दूसरे के बीच दूरी बनी रहे। हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो की बहाली की मांग की थी।

सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक समेत अन्य आयोजनों में 100 लोग

गृह मंत्रालय की ओर से जारी ताजा दिशानिर्देशों के मुताबिक, सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक समेत अन्य आयोजनों की अनुमति होगी, लेकिन इसमें 100 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की इजाजत नहीं होगी। इस दौरान, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग और सैनेटाइजर का उपयोग अनिवार्य होगा।

खोलने की इजाजत

अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की इजाजत नहीं दी गई है।

ओपन एयर थिएटर्स को 21 सितंबर से खोलने की इजाजत दी गई है।

ये गतिविधियां प्रतिबंधित

सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर  और इस तरह की जगहों पर गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी।

स्कूल, कॉलेज, शैक्षिणिक और कोचिंग संस्थान

अनलॉक 4.0 के दौरान स्कूल, कॉलेज, शैक्षिणिक और कोचिंग संस्थानों को छात्रों और नियमित क्लास गतिविधियों के लिए 30 सितंबर तक बंद रखना होगा। सरकार ने कहा कि ऑनलाइन/ डिस्टेंस लर्निंग को जारी रखा जाएगा और उसे बढ़ावा दिया जाएगा। केन्द्र ने कहा कि 9 से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को कंटेनमेंट जोन के बाहर स्कूलों में अपने शिक्षकों से मार्ग दर्शन के लिए जाने की इजाजत दी जा सकती है। लेकिन, सरकार ने कहा कि यह छात्रों की माता-पिता की लिखित सहमति का पर निर्भर होगा।

कंटेनमेंट जोन

कंटेनमेंट जोन के अंदर कड़ाई से लॉकडाउन के नियमों का पालन होगा और सिर्फ आवश्यक गतिविधियों की ही इजाजत दी जाएंगी।

लोकल लॉकडाउन नहीं

ताजा दिशानिर्देशों में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कहा है कि आप कंटेनमेंट जोन के बाहर अपना लोकल लॉकडाउन नहीं लगा सकते। यह इसलिए अहम है, क्योंकि केंद्र सरकार के लॉकडाउन हटाने के बाद बहुत से राज्य अपना लॉकडाउन लगा रहे थे।

आवाजाही पर कोई रोक नहीं

साथ ही इस बात को भी दोहराया है कि लोगों की एक राज्य से दूसरे राज्य या एक ही राज्य के अंदर आवाजाही पर न तो कोई रोक होगी और न किसी तरह की इजाजत की जरूरत होगी। यह इसलिए अहम है क्योंकि केंद्र सरकार के कहने के बावजूद कुछ राज्य अपने यहां घुसने पर पाबंदी लगाकर बैठे थे।

कोरोना की स्थिति

पिछले हफ्ते में भारत में कोविड-19 के 69,558 औसत मामले सामने आए हैं। इसके बाद अमेरिका में 25 जुलाई को खत्म हुए सप्ताह के दौरान आए रिकॉर्ड 39,339 के औसत केस को भी भारत पार कर गया ह। शुक्रवार को भारत में कोरोना के 76,139 नए मामले आने के बाद यहां पर कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 34 लाख 58 हजार 186 हो गई है।

 

 

 

Related posts