बस एक इलायची है सेहत का खजाना, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली। इलायची यानी खुशबू का खजाना। हर घर के किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची सेहत से भरपूर होती है। इलायची का सेवन कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद रहता है। अधिकतर लोग इसका उपयोग स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही करते हैं और इसके सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में अनजान रहते हैं।

Cardamom is just a treasure of health, know its benefits

New Delhi. Cardamom means the treasure of fragrance. Small cardamom used as a spice in every home kitchen is full of health. Cardamom intake is beneficial for you in many ways. Most people use it only as a tasty spice and remain ignorant about the health benefits of consuming it. Today we are telling you in detail about the benefits of eating cardamom.

सस्ते बजट में बनाएं सेहत बेहतररू केले से मिलेंगे कमाल के फायदे, बस इस तरह करना होगा सेवन

 

1- मुंह की बदबू को दूर करता है

छोटी इलायची स्वाद बढ़ाने के साथ ही माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है। इसे खाने से मुंह की बदबू से राहत मिलती है। यदि आपके मुंह से तेज दुर्गंध आती है और लोग आपसे बात करने में संकोच करते हैं तो आप हर समय एक इलायची अपने मुंह में रख सकते हैं।

 

2- कब्ज से राहत देती है इलायची

कब्ज यानी बीमारियों को न्योता। इसलिए हर किसी की कोशिश रहती है कि उसे कब्ज की समस्या न हो। यदि आपको कब्ज है तो छोटी इलायची का सेवन या छोटी इलायची को पकाकर तैयार किए गए पानी का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त कर कब्ज से राहत देती है।

 

3- उल्टी की समस्या में राहत

क्या आपको भी चंद किलोमीटर का सफर करने पर उल्टी आने की समस्या है? यदि हां तो सफर शुरू करने से पहले इलायची का सेवन आपको इस समस्या से राहत देगा। यदि आपको यह लग रहा है कि सफर में पूरे समय उल्टी की समस्या हो सकती है तो आप पूरे रास्ते छोटी इलायची मुंह में डाले रखें।

 

4- एसिडिटी से राहत देती है

शायद ही आपको पता हो कि इलायची में तेल भी मौजूद होता है। इलायची में मौजूद इसेंशियल ऑयल पेट की अंदरुनी लाइनिंग को मजबूत करता है। एसिडिटी की समस्या में पेट में एसिड जमा हो जाते हैं। इलायची के सेवन से वो धीरे-धीरे हट जाते हैं।

 

5- अस्थमा में कारगर

इलायची सांस की बीमारी में भी काफी फायदेमंद होती है। क्योंकि इलायची की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दी के दिन में एक या दो बार चबाकर या खाने में मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए। फेफड़ों के संकुचन और अस्थमा में भी कारगर साबित हो सकती है इलायची।

 

6- वजन घटाने में मदद करे

अगर आप बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं, तो ऐसे में अपनी डाइट में इलायची को जरूर शामिल करें। इलायची में मौजूद पोषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं।

 

7- तनाव मुक्त रखें

यदि आप अक्सर तनाव में रहते हैं तो इलायची का सेवन आपके लिए गुणकारी साबित होगा। कई बार होता है कि आप अकेले हैं और ज्यादा तनाव से गुजर रहे हैं तो ऐसे में दो इलायची मुंह में डालकर चबाएं। इलायची चबाने से हार्मोन में तुरंत बदलाव हो जाता है और आप तनाव से मुक्त हो जाते हैं।

Related posts

Leave a Comment