दिल्ली के बाद अब हरियाणा करेगा मॉस्क न पहनने वालों पर सख्ती, गृह मंत्री विज बोले कड़ी कार्रवाई होगी

चंडीगढ़। दिल्ली, राजस्थान और गुजरात सहित देश के कई राज्यों में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसलिए दिल्ली के बाद अब हरियाणा भी मास्क नहीं पहनने वालों पर सख्त हो गया है। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कोरोना को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि मेरे पास बस दो ही रास्ते हैं या तो लॉकडाउन किया जाये या फिर सख्ती।

After Delhi, Haryana will now strictly regulate wearing mask, Home Minister Vij said that strict action will be taken

Chandigarh. Corona cases are increasing steadily in many states of the country including Delhi, Rajasthan and Gujarat. So after Delhi, now Haryana too has become strict on those who do not wear masks. Haryana Home Minister Anil Vij has made a big statement about Corona. He said that I have only two routes either lockdown or strictness.

अनिल विज ने कोरोना के हालातों को देखते हुए कहा कि उन्होंने सख्ती करने का फैसला किया है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जो भी बिना मास्क के नजर आए उनके साथ सख्ती से पेश आएं और उनकी पर कड़ी कार्रवाई करें।

हरियाणा में अभी तक कोविड नियमों का पालन न करने वाले 570721 लोगों के चालान किए जा चुके हैं और इन पर 22.90 करोड़ से अधिक का जुर्माना वसूला जा चुका है। इसमें बिना मास्क लगाने वाले 460721 लोगों के चालान प्रदेश पुलिस ने किए हैं। 1।10 लाख चालान नगर हरियाणा शहरी निकाय विभाग ने किए हैं।

600 गिरफ्तार हुए

हरियाणा में अभी तक पुलिस की ओर से कोविड नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले 472 लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई और 600 लोग गिरफ्तार भी हुए हैं।

आठ लोगों का चालान सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का पालन न करने पर हुआ है।

अत्यधिक भीड़ एकत्रित करने पर 8 लोगों व सार्वजनिक स्थान पर गुटका, पान, मसाला व तंबाकू खाकर थूकने पर 269 लोगों के चालान किए गए हैं।

पिछले चौबीस घंटे के भीतर पुलिस ने अपना अभियान और तेज करते हुए प्रदेश में बिना मास्क के घूमने वाले 4329 लोगों पर 1997500 रुपये का जुर्माना ठोका है।

लॉकडाउन नहीं

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जब तक वैक्सीन नहीं आती तब तक मास्क ही वैक्सीन है इसलिए हर हालात में मास्क पहनना जरूरी है।

उन्होंने पूरे प्रदेश के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और अन्य उच्च अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने जिलों और क्षेत्रों में मास्क पहनना सुनिश्चित करवाएं। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए दो ही रास्ते है, एक रास्ता लॉकडाउन लगाने का है और दूसरा मास्क पहनने के लिए सख्ती बरतने का है। सरकार सख्ती करने के मूड में है, लेकिन हम लॉकडाउन लगाकर लोगों को बेरोजगार नहीं बनाना चाहते इसलिए अभी इस दिशा में कोई विचार नहीं है। हालांकि मास्क लगाने के लिए सख्ती बरतने का पक्षधर हूं।

जुर्माना 500 ही रहेगा

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में मास्क न पहनने पर जुर्माना 500 रुपये ही रहेगा। उनके अनुसार जुर्माना बढ़ाने से जागरूकता नहीं आती।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्कूल भी अभी 30 नवंबर तक बंद रहेंगे। स्कूल खुलने के बाद अब बच्चों के घर पर ही टेस्ट होंगे और जिस बच्च्चे की रिपोर्ट निगेटिव आएगी, उसी बच्चे को स्कूल में बुलाया जाएगा। हमारी दिल्ली के हालात पर बराबर नजर है। अभी प्रदेश में लॉकडाउन लगाने का कोई फैसला नहीं है।

Related posts

Leave a Comment