• हुडा एन्हांसमेंट में बड़ी राहत, 40 फीसदी की छूट की घोषणाRead More
  • पर्यावरण मंत्री का शहर बना दुनिया का सबसे दूसरा गंदा शहरRead More
  • चाची ने रेप करने वाले भतीजे का काटा गुप्तांग Read More
  • मोदी मैजिक: त्रिपुरा और नागालैंड में बनेंगी भाजपा की सरकारें Read More
  • होली का हुड़दंग भारी पड़ा, 150 पहुंचे अस्पताल Read More

रोमांटिक अभिनेता शशि कपूर का निधन

मुंबई: रोमांटिक अभिनेता शशि कपूर का निधन – बॉलीवुड के फेमस अभिनेता शशि कपूर का निधन 79 साल की उम्र में मुंबई में निधन हो गया. वह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उन्होंने मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में आखिरी सांसे लीं.

रोमांटिक अभिनेता शशि कपूर का निधन

18 मार्च 1938 को पृथ्वी राज कपूर के घर में जन्मे शशि कपूर ने बतौर बाल कलाकार काम शुरू किया था. 1961 में वह फ़िल्म ‘धर्म पुत्र’ से बतौर हीरो बड़े पर्दे पर आए थे. फ़िल्म ‘चोरी मेरा काम’, ‘फांसी’, ‘शंकर दादा’, ‘दीवार’, ‘त्रिशूल’, ‘मुकद्दर’, ‘पाखंडी’, ‘कभी-कभी’ और ‘जब जब फूल खिले’ जैसी करीब 116 फिल्मों में अभिनय किया था. जिसमें 61 फिल्मों में शशि कपूर बतौर हीरो पर्दे पर आए और करीब 55 मल्टीस्टारर फिल्मों के हिस्सा बने थे. ‘दीवार’ फिल्‍म में उनका डायलॉग ‘मेरे पास मां है’ आज भी लोगों की जुबान पर रहता है.
अमिताभ बच्चन के साथ इनकी जोड़ी खूब सराही गई थी. फ़िल्म इंडस्ट्री में शशि कपूर को कई पुरस्कार मिले. 2011 में भारत सरकार की तरफ से उन्हें पद्मभूषण से भी नवाजा गया था.
इस तरह से वे अपने पिता पृथ्वीराज कपूर और बड़े भाई राजकपूर के बाद यह सम्मान पाने वाले कपूर परिवार के तीसरे सदस्य बने थे.
हिन्दी सिनेमा के सदाबहार हीरो शशि कपूर सोमवार शाम को दुनिया को अलविदा कह गए. अपनी बेहतरीन मुस्कान और शानदार अदायगी से दर्शकों का दिल जीतने वाले इस एक्टर का अंदाज आज भी दर्शकों के जहन में जिंदा है. इस एक्टर की जिंदगी के बारे में आइए जानें कुछ खास बातें:

मां का नाम रामशरणी कपूर

हिंदी सिनेमा के पितामह कहे जाने वाले पृथ्वीराज कपूर के घर 18 मार्च, 1938 को जन्मे शशि कपूर पृथ्वीराज के चार बच्चों में सबसे छोटे थे. उनकी मां का नाम रामशरणी कपूर था.
आकर्षक व्यक्तित्व वाले शशि कपूर के बचपन का नाम बलबीर राज कपूर था. बचपन से ही एक्टिंग के शौकीन शशि स्कूल में नाटकों में हिस्सा लेना चाहते थे. उनकी यह इच्छा वहां तो कभी पूरी नहीं हुई, लेकिन उन्हें यह मौका अपने पिता के ‘पृथ्वी थियेटर्स’ में मिला.

करियर  पृथ्वी थिएटर के नाटक ‘शकुंतला’ से शुरू किया

शशि ने एक्टिंग में अपना करियर 1944 में अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के पृथ्वी थिएटर के नाटक ‘शकुंतला’ से शुरू किया था. उन्होंने फिल्मों में भी अपने एक्टिंग की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी.

जेनिफर से प्यार परवान चढ़ा

शादी के मामले में वह अलग ही निकले. पृथ्वी थिएटर में काम करने के दौरान वह भारत यात्रा पर आए गोदफ्रे कैंडल के थिएटर ग्रुप ‘शेक्सपियेराना’ में शामिल हो गए. थियेटर ग्रुप के साथ काम करते हुए उन्होंने दुनियाभर की यात्राएं कीं और गोदफ्रे की बेटी जेनिफर के साथ कई नाटकों में काम किया. इसी बीच उनका और जेनिफर का प्यार परवान चढ़ा और 20 साल की उम्र में ही उन्होंने खुद से तीन साल बड़ी जेनिफर से शादी कर ली. कपूर खानदान में इस तरह की यह पहली शादी थी.
श्याम बेनेगल, अपर्णा सेन, गोविंद निहलानी, गिरीश कर्नाड जैसे देश के दिग्गज फिल्मकारों के निर्देशन में जूनून, कलयुग, 36 चौरंगी लेन, उत्सव जैसी फिल्में बनाईं. ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर तो सफल नहीं हुईं, लेकिन इन्हें आलोचकों ने काफी सराहा और ये फिल्में आज भी मील का पत्थर मानी जाती हैं.

ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में भी काम किया

शशि कपूर भारत के पहले ऐसे एक्टर्स में से एक हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में भी काम किया. इनमें हाउसहोल्डर, शेक्सपियर वाला, बॉम्बे टॉकीज, तथा हीट एंड डस्ट जैसी फिल्में शामिल हैं.
हिन्दी सिनेमा में उनके बेहतरीन योगदान के लिए उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, नेशनल अवॉर्ड और पद्म भूषण के अवॉर्ड से नवाजा गया.
अपनी फिल्म ‘जुनून’ के लिए उन्हें बतौर निर्माता राष्ट्रीय पुरस्कार मिला, ‘न्यू डेल्ही टाइम्स’ में एक्टिंग के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 2011 में उन्हें पद्मभूषण सम्मान मिला.

Tag: #acting, #actor, #american, #appreciated, #audience, #award, #became, #bhushan, #born, #british, #career, #child, #cinema, #dada, #dies, #drama, #family, #father, #films, #godfrey, #group, #hero, #hindi, #india, #jab, #jennifer, #kabhi, #kapoor, #love, #marriage, #mother, #movie, #mumbai, #name, #national, #padma, #plays, #prithvi, #prithviraj, #raj, #ramsharni, #received, #romantic, #screen, #shakuntala, #shashi, #started, #theater, #wall, #worked

 

 

You may also like

अभिनेत्री मीना कुमारी के लिए भिड़े बीजेपी प्रवक्ता-मुस्लिम सांसद 

अभिनेत्री मीना कुमारी के लिए भिड़े बीजेपी प्रवक्ता-मुस्लिम सांसद 

नई दिल्ली। अभिनेत्री मीना कुमारी के लिए भिड़े बीजेपी प्रवक्ता-मुस्लिम सांसद […]

read more
फिल्म गो-गोआ-गोन की टेंशन और तैमूर का बर्थडे सेलिब्रेशन

फिल्म गो-गोआ-गोन की टेंशन और तैमूर का बर्थडे सेलिब्रेशन

पटौदी/गुरुग्राम। फिल्म गो-गोआ-गोन की टेंशन और तैमूर का बर्थडे सेलिब्रेशन […]

read more
हरियाणवी सिंगर सपना चौधरी पहली फिल्म में बनेंगी धर्मेंद्र के बेटे संग हेरोइन 

हरियाणवी सिंगर सपना चौधरी पहली फिल्म में बनेंगी धर्मेंद्र के बेटे संग हेरोइन 

नई दिल्ली। हरियाणवी सिंगर सपना चौधरी बनेंगी धर्मेंद्र के बेटे संग […]

read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *